List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers

List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers 

हेलो दोस्तों,

This List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers PDF Make Important Roll For SSC, UPSC, Bank, Railway Exams.GK of india in Hindi PDF Make important roll for all Fresher students and also for last time exam preparation.

List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers Free PDF Download NowImportant List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers for, SSC, RRB, FCI, Railway, UPSC, State PCS, Insurance & other Competitive exams.

List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers , Cabinet Ministers of IndiaRRB NTPC Practice Books in Hindi , GK Important Objective Questions With Answers in Hindi PDF, GS in Hindi (Ghatna Chakra), Ghatna Chakra PDF in Hindi, GK Tricks in Hindi, GK in Hindi, GK Notes in hindi, GK PDF in Hindi, भारत का भूगोल , Indian Constitution in Hindi PDF, General Knowledge Notes In Hindi PDF / GK Tricks यहाँ आपको Free में Provide की जा रही है!

List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers  की डायरेक्ट लिंक हमने यहां उपलब्ध करा दी है! जिसे आप निचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है! अगर आपको किसी भी तरीके की परेशानी हो तो आप हमे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते है! हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करेंगे! हमे आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी!

महत्वपूर्ण जानकारी: Indian States Capitals and Chief Ministers and Governors GK in Hindi


जरुर पढ़े: Current News, Latest Jobs, Success Story, After 10+2, Career Growth All Update In One PDF In Hindi

 Important List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers 

महत्वपूर्ण जानकारी: List Of Cabinet Ministers Of India 2019 (भारत का केन्द्रीय मंत्रिमण्डल)

Maths Topicwise Free PDF > Click Here To DownloadEnglish Topicwise Free PDF > Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF > Click Here To DownloadReasoning Topicwise Free PDF > Click Here To Download
Indian Polity Free PDF > Click Here To DownloadHistory  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks > Click Here To DownloadEnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
UPSC Notes > Click Here To DownloadSSC Notes Download > Click Here To Download

Download>>>


Important GK Questions

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस देश की दो दिवसीय यात्रा पर गए है जहां उन्होंने कई समझौते पर हस्ताक्षर किये है?

क. जापान
ख. चीन
ग. नेपाल
घ. भूटान

उत्तर: घ. भूटान – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर गए है. इस यात्रा के दौरान उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग से मुलाक़ात की और दोनों देशो के बीच मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, रूपे कार्ड के इस्तेमाल और 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुए है.

2.भारत सरकार और ट्राइफेड के द्वारा _ के पोलो ग्राउंड में 9 दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन किया गया है?

क. मुंबई
ख. लेह-लद्दाख
ग. चेरापूँजी
घ. जयपुर

उत्तर: ख. लेह-लद्दाख – भारत सरकार और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) के द्वारा लेह-लद्दाख के पोलो ग्राउंड में 9 दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन किया गया है. यह आदि महोत्सव 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगा और केन्द्र सरकार इस महोत्सव के द्वारा लद्दाख के हैंडीक्रॉफ्ट और अन्य स्थानीय उत्पादों को व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराएगी.

3. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किस वर्ष से देशभक्ति’ का नया पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?

क. 2019
ख. 2020
ग. 2021
घ. 2024

उत्तर: ख. 2020 – दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वर्ष 2020 से देशभक्ति’ का नया पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों के मन में देश प्रेम पैदा है. साथ ही सभी सरकारी स्कूलों में अभियान चलाने की घोषणा की है जिसमे छठी से लेकर नौवीं कक्षा और 11 वीं कक्षा के छात्र-छात्रा हिस्सा लेंगे.

4.हाल ही में किसने लोगो को समर्थ बनाने के लिए 16 राज्यों के साथ एक एमओयू साइन करके “समर्थ योजना” की शुरुआत की है?

क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. नीति आयोग
घ. केंद्र सरकार

उत्तर: घ. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में लोगो को समर्थ बनाने के लिए 16 राज्यों के साथ एक एमओयू साइन करके समर्थ योजना की शुरुआत की है. जिसके माध्यम से देश के 18 राज्यों के करीब 4 लाख लोगों को वस्त उद्योग से जुड़े काम सिखाए जाएंगे और उन्हें इस कार्य में कुशल बनाया जाएगा.

5.  इनमे से कौन सा एनीमेशन स्टूडियो एक वर्ष में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई वाली 5 फिल्में रिलीज करने वाला दुनिया का पहला स्टूडियो बन गया है?

क. ड्रीमवर्क
ख. पिक्सर
ग. डिज्नी
घ. फ्रेमस्टोर

उत्तर: ग. डिज्नी – वाल्ट डिज्नी का डिज्नी एनीमेशन स्टूडियो एक वर्ष में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई वाली 5 फिल्में रिलीज करने वाला दुनिया का पहला स्टूडियो बन गया है, हाल ही में रिलीज डिज्नी की टॉय स्टोर-4 ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है और डिज्नी की टॉय स्टोर-4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एनिमेशन फिल्मों की सूची में 8वें स्थान पर पहुंच गई है.

6.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए कितने लाख डॉलर की पुनर्निर्माण परियोजना की शुरुआत की है?

क. 20 लाख डॉलर
ख. 40 लाख डॉलर
ग. 42 लाख डॉलर
घ. 50 लाख डॉलर

उत्तर: ग. 42 लाख डॉलर – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए 42 लाख डॉलर की पुनर्निर्माण परियोजना की शुरुआत की है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बहरीन के यात्रा करने वाले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. बहरीन के मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण इस वर्ष से शुरु किया जायेगा.

7. केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किस शहर में “द डायरी ऑफ़ मनु गाँधी” का लोकार्पण किया है?

क. हैदराबाद
ख. चेन्नई
ग. नई दिल्ली
घ. मुंबई

उत्तर: ग. नई दिल्ली – केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में नई दिल्ली में “द डायरी ऑफ़ मनु गाँधी” का लोकार्पण किया है. इस बुक को भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के द्वारा और ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस बुक में गांधी जी की 1943 से 1944 के बीच की दिनचर्या के बारे में लिखा हुआ है.

8.हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, पेयजल में मौजूद माइक्रोप्लास्टिक मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा उत्पन्न नहीं करते?

क. यूनाइटेड नेशन
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन
घ. केंद्र सरकार

उत्तर: ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन – हाल ही में ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, पेयजल में मौजूद माइक्रोप्लास्टिक मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा उत्पन्न नहीं करते. लेकिन आने वाले समय में इसके संभावित खतरों पर और अधिक अनुसंधान करना जरूरी है.

9. दुनिया में मीडिया के बदलते स्वरूप को देखते हुए वीडियो ऐप आवाज़ ने __ लाँच करने की घोषणा की है?

क. आवाज अकादमी
ख. ज्ञान अकादमी
ग. विज्ञानं अकादमी
घ. हिंदी अकादमी


उत्तर: क. आवाज अकादमी – दुनिया में मीडिया के बदलते स्वरूप को देखते हुए वीडियो ऐप आवाज़ ने आवाज अकादमी लाँच करने की घोषणा की है. आवाज अकादमी का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक तरीके से हटकर डिजिटल पत्रकार तैयार करना है.

10.भारत के दस्तकारों-शिल्पकारों के उत्पादों के प्रामाणिक ब्रांड “हुनर हाट” का आयोजन किस शहर में करने की घोषणा की गयी है?

क. दिल्ली
ख. जयपुर
ग. कोलकाता
घ. मुंबई

उत्तर: ख. जयपुर – केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने भारत के दस्तकारों-शिल्पकारों के उत्पादों के प्रामाणिक ब्रांड “हुनर हाट” का आयोजन राजस्थान के जयपुर में करने की घोषणा की गयी है.

11.26 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क. महिला समानता दिवस
ख. सामाजिक दिवस
ग. शिक्षा दिवस
घ. विज्ञानं दिवस

उत्तर: क. महिला समानता दिवस – 26 अगस्त को अमेरिका में महिला समानता दिवस मनाया जाता है. वर्ष 1893 में न्यूजीलैंड विश्व का पहला देश है जहा महिला समानता की शुरुआत की गयी थी. साथ ही वर्ष 1920 को अमेरिका में 19वें संविधान संशोधन के जरिये महिलाओं को पहली बार मतदान करने का अधिकार दिया गया था.

12.तीसरा एशेज टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने किस टीम के सामने टेस्ट इतिहास का 10वां सबसे बड़ा लक्ष्य रखा?

क. पकिस्तान क्रिकेट टीम
ख. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
ग. भारतीय क्रिकेट टीम
घ. इंग्लैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: घ. इंग्लैंड क्रिकेट टीम – तीसरा एशेज टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सामने टेस्ट इतिहास का 10वां सबसे बड़ा लक्ष्य (359 रन) रखा है. तीसरे टेस्ट में पहली पारी में इंग्लैंड टीम 67 रन पर ऑलआउट हो गयी थी.

13.किस राज्य ने पुलिस जांच में सहायता के लिए एक विशेष डिजिटाइज्ड पुलिसिंग प्रणाली शुरू की है, जिसे “स्वचालित मल्टी-मॉडल बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली (AMBIS)” कहा जाता है?

1)गुजरात
2)केरल
3)महाराष्ट्र
4)कर्नाटक
5)इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 3) महाराष्ट्र-
स्पष्टीकरण:
29 जुलाई 2019 को, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (सीएम) देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस जांच में सहायता के लिए “स्वचालित मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली (AMBIS)” नामक एक विशेष डिजीटल पुलिसिंग प्रणाली शुरू की है और जल्द ही इसे पूरेदेश में विस्तारित किया जाएगा।

:small_blue_diamond:महाराष्ट्र पुलिस द्वारा अपनाया गया AMBIS, एक उन्नत अपराध का पता लगाने वाला डेटाबेस है, जो उपलब्ध फिंगरप्रिंट, हथेली के निशान के आधार पर अपराध का पता लगाता है और रिकॉर्ड पर अपराधियों के डेटा और आईरिस स्कैन डेटा के साथ-साथ आकस्मिक उंगली/ताड़-छापों को अपराध के दृश्यों से एकत्र किया जाता है।

:small_blue_diamond:AMBIS: – यह एक ऑटोमेटेड फ़िंगरप्रिंट आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AFIS) का अपडेटेड वर्जन है जिसकी सीमित उपयोगिता है, बशर्ते केवल एक-से-एक फिंगरप्रिंट मैच भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा उंगली और हथेली के निशान का पता लगाने के लिए उपयोग किया गया हो।

14.हाल ही में, किये गये अध्ययन के अनुसार किस वर्ष तक हिमालय के ग्लेशियर का दो तिहाई हिस्सा पिघल जायेगा?

(a) वर्ष 2100 तक:heavy_check_mark:

(b) वर्ष 2050 तक

(c) वर्ष 2200 तक

(d) वर्ष 2500 तक 

उत्तर: . वर्ष 2100 तक:heavy_check_mark:हाल ही में, वैज्ञानिकों द्वारा किये गये एक शोध पर आधारित रिपोर्ट प्रकाशित की गई जिसमें हिमालय के ग्लेशियर के पिघलने की चेतावनी दी गई है। हिन्द-कुश हिमालय ग्लेशियर पर आधारित यह रिपोर्ट कहती है कि यदि वैश्विक उत्सर्जन (ग्लोबल वॉर्मिंग) नहीं घटता है तो दुनिया का तीसरा ध्रुव समझे जाने वाले हिमालय ग्लेशियर का दो तिहाई हिस्सा वर्ष 2100 तक पिघल सकता है। ‘हिंदू-कुश हिमालय असेसमेंट’ नामक यह नया अध्ययन 04 फरवरी 2019 को प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन के अनुसार यदि ग्लोबल वॉर्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने वाला पेरिस संधि लक्ष्य हासिल हो जाता है तो भी एक तिहाई हिमनद पिघलना तय है।

Full Details: काठमांडू में जारी एक व्यापक नए अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल वार्मिंग कम नहीं होने पर हिमालय के दो-तिहाई ग्लेशियर 2100 तक पिघल सकते हैं। हिंदू कुश हिमालय (एचकेएच) आकलन रिपोर्ट के अनुसार, यहां तक ​​कि ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री तक सीमित करने के सबसे महत्वाकांक्षी पेरिस समझौते का लक्ष्य इस क्षेत्र के एक तिहाई ग्लेशियरों के पिघलने की ओर होगा।

अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि यदि वैश्विक जलवायु प्रयास विफल होते हैं तो मौजूदा उत्सर्जन में वार्मिंग में पांच डिग्री और क्षेत्र के ग्लेशियरों में 2100 तक दो-तिहाई का नुकसान होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि हिमालय के ग्लेशियर लगभग 250 मिलियन पर्वत निवासियों और एक महत्वपूर्ण जल स्रोत हैं नदी घाटियों में रहने वाले 1.65 बिलियन अन्य।

रिपोर्ट का नेतृत्व करने वाले इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटिग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) के फिलीपस वेस्टर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “ग्लोबल वार्मिंग एचकेएच की आठ देशों को नंगे चट्टानों को काटने वाली हिमानी, ग्लेशियर से ढकी पर्वत चोटियों को बदलने के लिए है। एक सदी से थोड़ा कम में।

इस क्षेत्र के लोगों पर प्रभाव, जो पहले से ही दुनिया के सबसे नाजुक और खतरनाक प्रवण पर्वतीय क्षेत्रों में से एक है, बिगड़ते वायु प्रदूषण से लेकर चरम मौसम की घटनाओं में वृद्धि तक होगा। “ICIMOD के महानिदेशक, डेविड मोल्डन ने कहा:” विशाल आकार और। हिंदू कुश हिमालय क्षेत्र का वैश्विक महत्व निर्विवाद है, फिर भी अरबों की भलाई के लिए इस क्षेत्र के महत्वपूर्ण महत्व और इसकी खतरनाक भेद्यता के बारे में निश्चित रूप से विस्तार करने के लिए यह पहली रिपोर्ट है, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के सामने। ”

रिपोर्टर से बात करते हुए, ICIMOD के डिप्टी डीजी, एकलव्य शर्मा ने कहा कि क्षेत्र में आपदाओं की आवृत्ति, प्रभाव और तीव्रता में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में कई बड़ी और फ्लैश बाढ़, ग्लेशियर झील का प्रकोप, बांध की बाढ़ और भूस्खलन देखा गया है। श्री शर्मा ने कहा कि अगर तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती है, तो एक क्षेत्रीय लागत के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भी बड़ी लागत आएगी।

रिपोर्ट को पांच साल में तैयार किया गया था और इसमें 22 देशों के 185 से अधिक शोधकर्ताओं और नीति विशेषज्ञों और 185 संगठनों, 210 लेखकों, 20 समीक्षा संपादकों और 125 बाहरी समीक्षकों द्वारा अंतर्दृष्टि शामिल है।

एचकेएच क्षेत्र अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, भारत, म्यांमार, नेपाल और पाकिस्तान में 3,500 किलोमीटर की दूरी तय करता है। अपने रिकॉर्ड तोड़ने वाली चोटियों में बसे, ग्लेशियर दुनिया की 10 सबसे महत्वपूर्ण नदी प्रणालियों को खिलाते हैं, जिनमें गंगा, सिंधु, पीला, मेकांग और इरावदी शामिल हैं।

इस क्षेत्र में दुनिया की चार जैव विविधता वाले हॉट-स्पॉट भी हैं। 1970 के दशक के बाद से, जब ग्लोबल वार्मिंग पहली बार सेट हुई, तब से ये बर्फ के द्रव्यमान लगातार पतले और पीछे हटते गए हैं, और बर्फ से ढके क्षेत्रों और बर्फ की मात्रा में कमी आई है।


— 
Thursday, February 7, 2019 —

pdfexam.com will update many more new pdf and study materials and exam updates, keep Visiting and share our post, So more people will get this. This PDF is not related to pdfexam and if you have any objection over this pdf, you can mail us at [email protected]

Here you can also check and follow our Facebook Page (pdfexam) and our Facebook Group. Please share, Comment and like it Our post on Facebook! Thanks to Visit our Website and keep Follow our Site to know our New Updates which is Useful for Your future Competitive Exams.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

  1. Facebook Page : https://www.facebook.com/PDFexamcom-2295063970774407/
  2. Facebook Group : https://www.facebook.com/groups/395366674215955/

 

 RELATED  TOPICS

प्राचीन भारत complete Notes  ||  आधुनिक भारत इतिहास  ||  भारत का सम्पूर्ण इतिहास PDF में डाउनलोड  ||  इतिहास   ||  भारतीय इतिहास के प्रमुख राजवंश और उनके संस्थापक  ||  इतिहास सामान्य ज्ञान  ||  Modern History  ||  Ancient indian history  ||  World History Hand  ||  Rajasthan Art and Culture  ||   History of India -Mapping  ||  GK question answer  ||  इतिहास के बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – प्रश्न

TAG-List of Indian Presidents, Vice Presidents and Prime Ministers, All GK Notes in Hindi PDF,  List of Cabinet Mantri, Cabinet Ministers of india 2019 PDF, List of Ministers in India, Download Latest gk on Cabinet Ministers PDF, Free Handwritten Notes in Hindi PDF Download, Important GK Quiz in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.